"चेर्नोबिल दुर्घटना" च्या विविध आवृत्यांमधील फरक

Content deleted Content added
छोNo edit summary
No edit summary
ओळ ७:
 
{{भाषांतर}}
{{पुनर्लेखन}}
 
चेरनोबिल आपदा (स्थानीय स्तर पर, Chornobyl आपदा) एक परमाणु दुर्घटना है की यूक्रेन में चेरनोबिल परमाणु पावर प्लांट (आधिकारिक तौर पर यूक्रेनी SSR), जो केंद्रीय मॉस्को के अधिकारियों के सीधे अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत किया गया था पर 26 अप्रैल १,९८६ को हुई थी. एक विस्फोट और आग वातावरण, जो पश्चिमी सोवियत संघ और यूरोप के बहुत से अधिक फैल में रेडियोधर्मी संदूषण की बड़ी मात्रा में जारी किया. यह सबसे बुरी इतिहास में परमाणु बिजली संयंत्र दुर्घटना माना जाता है, और केवल अंतर्राष्ट्रीय परमाणु इवेंट स्केल पर एक स्तर 7 घटना (अन्य Fukushima डायची परमाणु आपदा) [1]. संदूषण होते लड़ाई के रूप मेंयों के सीधे अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत किया गया था पर 26 अप्रैल १,९८६ को हुई थी. एक विस्फोट और आग वातावरण, जो पश्चिमी सोवियत संघ और यूरोप के बहुत से अधिक फैल में रेडियोधर्मी संदूषण की बड़ी मात्रा में जारी किया. यह सबसे बुरी इतिहास में परमाणु बिजली संयंत्र दुर्घटना माना जाता है, और केवल अंतर्राष्ट्रीय परमाणु इवेंट स्केल पर एक स्तर 7 घटना (अन्य Fukushima डायची परमाणु आपदा) [1]. संदूषण होते लड़ाई के रूप में वर्गीकृत दो में से एक है और अधिक से अधिक तबाही अंततः 500,000 से अधिक श्रमिकों को शामिल टालना और एक अनुमान के अनुसार 18 अरब rubles, लागत गंभीर सोवियत अर्थव्यवस्था [2].
आपदा शनिवार, 26 पर एक सिस्टम के परीक्षण के दौरान अप्रैल 1986 शुरू रिएक्टर चेरनोबिल संयंत्र है, जो Prypiat के शहर के पास है और बेलारूस और नीपर नदी के साथ प्रशासनिक सीमा के करीब निकटता के भीतर है के चार नंबर पर. अचानक बिजली उत्पादन वृद्धि था, और जब एक आपातकालीन शट डाउन करने का प्रयास किया गया था, बिजली उत्पादन में एक अधिक चरम स्पाइक हुई, जो एक रिएक्टर पोत टूटना और विस्फोटों की एक श्रृंखला के लिए नेतृत्व. इन घटनाओं हवा रिएक्टर के ग्रेफाइट मध्यस्थ उजागर, यह प्रज्वलित पैदा करने के लिए [3] परिणामस्वरूप आग वातावरण में और Pripyat सहित एक व्यापक भौगोलिक क्षेत्र, प वर्गीकृत दो में से एक है और अधिक से अधिक तबाही अंततः 500,000 से अधिक श्रमिकों को शामिल टालना और एक अनुमान के अनुसार 18 अरब rubles, लागत गंभीर सोवियत अर्थव्यवस्था [2].
आपदा शनिवार, 26 पर एक सिस्टम के परीक्षण के दौरान अप्रैल 1986 शुरू रिएक्टर चेरनोबिल संयंत्र है, जो Prypiat के शहर के पास है और बेलारूस और नीपर नदी के साथ प्रशासनिक सीमा के करीब निकटता के भीतर है के चार नंबर पर. अचानक बिजली उत्पादन वृद्धि था, और जब एक आपातकालीन शट डाउन करने का प्रयास किया गया था, बिजली उत्पादन में एक अधिक चरम स्पाइक हुई, जो एक रिएक्टर पोत टूटना और विस्फोटों की एक श्रृंखला के लिए नेतृत्व. इन घटनाओं हवा रिएक्टर के ग्रेफाइट मध्यस्थ उजागर, यह प्रज्वलित पैदा करने के लिए [3] परिणामस्वरूप आग वातावरण में और Pripyat सहित एक व्यापक भौगोलिक क्षेत्र, पर अत्यधिक रेडियोधर्मी धूम्रपान नतीजा के पंख भेजा. पंख पश्चिमी सोवियत संघ और यूरोप के बड़े हिस्से पर चली गई. 1986 से 2000 तक 350,400 लोगों को खाली थे और बेलारूस, रूस और यूक्रेन का सबसे गंभीर रूप से दूषित क्षेत्रों से बसाया [4] [5] के बाद सोवियत सरकारी डेटा के मुताबिक, [6] के बारे में 60% [7] नतीजा बेलारूस में उतरा.
दुर्घटना सोवियत संघ के परमाणु बिजली उद्योग की सुरक्षा के बारे में चिंताओं के रूप में के रूप में अच्छी तरह से सामान्य में परमाणु शक्ति को उठाया, वर्ष की एक संख्या के लिए अपनी विस्तार धीमा और सोवियत सरकार कम अपनी प्रक्रियाओं के बारे में गुप्त बनने के लिए मजबूर. [8] [1 नोट्स]