"शं.ल. किर्लोस्कर" च्या विविध आवृत्यांमधील फरक

Content deleted Content added
छोNo edit summary
No edit summary
ओळ १:
{{विस्तार}}
{{माहितीचौकट व्यक्तीShantanurao लक्ष्मणराव किर्लोस्कर (28 मई 1903-24 अप्रैल 1994) महाराष्ट्रीय Karade ब्राह्मण परिवार के एक भारतीय व्यापारी था. वह किर्लोस्कर ग्रुप का तेजी से विकास के पीछे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
{{माहितीचौकट व्यक्ती
वह लक्ष्मणराव किर्लोस्कर, जो किर्लोस्कर समूह और Kirloskarwadi की बस्ती की स्थापना का पुत्र था. वह एमआईटी से कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स, अमरीका में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एक डिग्री के स्नातक विज्ञान के कमाया. वह पहली बार भारतीयों की MIT.The Chintalapati सत्य नारायण राजू जा रहा है दूसरों से स्नातक (पूर्व मुख्य अभियंता [ताप] केन्द्रीय जल आयोग पावर) मद्रास प्रेसीडेंसी (वर्तमान आंध्र प्रदेश) के तहत विशाखापत्तनम जिला की [. प्रशस्ति पत्र की जरूरत करने के लिए बैच के बीच भी था ]
Shantanurao एक वैश्विक विचारक और एक उद्यमी व्यक्ति ने साहस और पूर्व स्वतंत्रता युग में भी अपने देश की क्षमता में विश्वास था. वह अक्सर कहा, "आर्थिक तैयारियों के रूप में सैन्य तैयारियों के रूप में महत्वपूर्ण है." वह हमेशा दुनिया के बाकी के एक भाग के रूप में भारत को देखा और भारत विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने की दिशा में काम किया.
द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद, किर्लोस्कर समूह SL किर्लोस्कर के नेतृत्व में तेजी से वृद्धि हुई. 1946 में, वह बंगलूर और पुणे में क्रमश किर्लोस्कर इलेक्ट्रिक कंपनी और किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड की स्थापना की. वह भारत प्राप्त आजादी के बाद एक आयात विकल्प के रूप में स्वदेश में डीजल इंजन के निर्माण के विकास का श्रेय जाता है. वह शीर्षक कैक्टस और गुलाब के तहत एक आत्मकथा लिखी.
वह एक व्यावसायिक साम्राज्य है कि एक सर्वोच्च भारतीय इतिहास, 1950-1991 से एक चौंका देने वाला आस्तियों के 32401% की वृद्धि में वृद्धि दर का आनंद लिया बनाया. आज, किर्लोस्कर समूह भारत का सबसे बड़ा इंजीनियरिंग समूह है.
मई 2003 में, अटल बिहारी वाजपेयी, भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री, एक स्मारक डाक श्री SL अंकन टिकट जारी किर्लोस्कर 100 वीं वर्षगांठ है.
| चौकट_रुंदी =
| नाव = {{लेखनाव}}
Line ५२ ⟶ ५७:
| तळटिपा =
| संकीर्ण =
[edit]
}}
 
[[वर्ग:भारतीय उद्योगपती|किर्लोस्कर, शंतनुराव]]
[[वर्ग:मराठी उद्योगपती|किर्लोस्कर, शंतनुराव]]