उमरगा तालुक्यातील पेठसान्गवी या गावात् एकनाथ पेठसान्गवीकर हे कवि होऊन गेले. लोक जाग्रुत गीते या नावाने त्यानी १७ भाग प्रकाशित केले.


उमरगा उस्मानाबाद जिले में एक तालुकों है. इसका नाम ही देवी तुलजा भवानी, जो भी उमा कहा जाता है के बाद उमा मार्ग के रूप में इंगित करता है. इसलिए, कई स्थानों पर उमरगा भी उमरगा के रूप में लिखा है.उमरगा हैदराबाद मुक्ति संग्राम में प्रतिनिधित्व किया है.

[संपादित करें] उमरगा शहर (उमरगा) महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले में एक तालुका जगह है. उस्मानाबाद से 95 किमी की दूरी पर स्थित उमरगा, कर्नाटक महाराष्ट्र राज्य की सीमा से लगभग 30 किमी की दूरी पर है और भारत के मराठवाड़ा क्षेत्र में आता है. मराठी (मराठी ) सबसे अधिक कन्नड़ भाषा के 10% के आसपास साथ उमरगा में भाषा, प्रयोग किया जाता है.

उमरगा 1948 मराठवाड़ा मु्क्तीसंगाम (लड़ाई / लिबरेशन स्वतंत्रता) में एक इतिहास में एक संक्षिप्त हिस्सा है. हालांकि भारत ने 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता मिली, मराठवाड़ा, तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ भागों हैदराबाद राज्य में थे.

क्षेत्र महाराष्ट्र में शामिल हो गए, के बाद निजाम 1948 में भारतीय सेना के समक्ष आत्मसमर्पण किया. यह कहा जाता है कि लिबरेशन भारतीय इतिहास में एक खूनी हिस्सा था. मुक्ति जैसे स्वामी Ramanad तीर्थ कई प्रसिद्ध लोगों द्वारा नेतृत्व में किया गया था. देवीसिंह चव्हाण, Tatyarao, पोतदार Digambarroa, Mugalikar, Rajeshwarkar, अन्ना राव पाटिल, Madhavanand शास्त्री (गुरुजी) लोग हैं, जो स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया और कई बार जेल की कुछ कर रहे हैं. कई स्वतंत्रता सेनानियों उमरगा, Madaj, Mulaj, Naichakur और कुछ अन्य गांवों से मराठवाड़ा लिबरेशन में भाग लिया.

[संपादित करें] EducationOmerga श्री महात्मा Basweshwar विद्यालय, डा. केडी सहित कई शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक घर है Shendge अंग्रेजी मीडियम स्कूल, श्री Chhatrapatil शिवाजी कॉलेज, श्रमजीवी शिक्षण प्रसारक मंडल, आदर्श विद्यालय, भारत विद्यालय, समर्थ Balwadi. ये एक Omerga में सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है.

भारत विद्यालय पूर्व स्वतंत्रता के युग में स्थापित किया गया है और सर्व शिक्षा अभियान के निजाम शासन के उन दिनों में फैल गया है. 2001 के रूप में [अद्यतन] भारत जनगणना [2],उमरगा की एक जनसंख्या 30,183 थी. पुरुषों और महिलाओं की जनसंख्या 48% से 52% का गठन.उमरगा 67% की एक औसत साक्षरता दर 59.5% के राष्ट्रीय औसत की तुलना में अधिक है: पुरुष साक्षरता 75% है, और महिला साक्षरता 58% है. इन शो मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र में लोकप्रियता प्राप्त की.

हैउमरगा में वहाँ Dalgade, Chinchole तरह उद्योगपति की संख्या में हैं, ऐसे Dalgade, गायकवाड़, अधिक, चालुक्य, विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय के रूप में राजनीतिक रूप से सक्रिय परिवारों.उमरगा उस्मानाबाद जिले में एक सच्चे सामाजिक सुधार और धर्मनिरपेक्ष शहर है. एक बार की बात विधायक मुस्लिम से हुई थी - एक अल्पसंख्यक समुदाय और अपने सांसद लिंगायत समुदाय से था.उमरगा इसके प्रथम महिला अध्यक्ष नगर पालिका परिषद में सुश्री Sharyu पोतदार के लिए मतदान किया. सुश्री Sharayu पोतदार बहुत समर्पित और ईमानदार Congresswoman.

श्री प्रेमनाथ महाराज प्रसिद्ध और उमरगा तालुका में धार्मिक जगह मंदिर है और एक नाम madaj (mathamal) भगवान प्रेमनाथ महाराज एक शिष्य की nounath संप्रदाय madaj अंतर्गत आता है गांव में स्थित एक ऐतिहासिक गांव है जो विभिन्न आंदोलनों में योगदान दिया है

[संपादित करें] धार्मिक placesShiva मंदिर: उमरगा एक 1000 वर्ष पुराने भगवान शिव का प्राचीन मंदिर Hemadpanthi है. यह अपनी जड़ों Shilahar, Rastrkuta, चालुक्य वंश से जुड़ा हुआ इंगित करता है.

श्री प्रेमनाथ महाराज मंदिर: इस मंदिर की Madaj उमरगा तालुका (Mathmal) गांव में स्थित है. 16 km, सेंट प्रेमनाथ महाराज की दूरी पर उनकी समाधि ले लिया. हर साल एक वार्षिक यात्रा (धार्मिक निष्पक्ष) नवंबर के महीने में आयोजित किया जाता है. लोग बड़ी संख्या में यहां आने के लिए यात्रा के दौरान दर्शन ले. श्री नारायण मंदिर, इस मंदिर Madaj में स्थित है. यह Barav के साथ एक hemadpanthi मंदिर है.

Birudev मंदिर भी प्राचीन जगह की यात्रा है. Birudev Dhangar समुदाय के देवता के रूप में पूजा जाता है.उमरगा Amrutkund जैसे पवित्र स्थानों से घिरा हुआ है - वहाँ भी शिवाजी चौक में शिव और गणेश के लिए मंदिरों, दूसरों के बीच. चालुक्य Bhaskarrao एक आजादी के बाद प्रमुख राजनीतिक नेताओं के एक है. वह विधायक के रूप में लगातार तीन शब्दों के लिए निर्वाचित किया गया था. वर्तमान में, श्री Dnyanraj Dhondiram Chougule विधायक है

श्री Ramligeshwar प्रसिद्ध और उमरगा तालुका में धार्मिक जगह मंदिर है और एक Yeli नामक गांव में स्थित है.

1993 उमरगा तालुका के प्रभावित अधिकांश भागों की किल्लारी भूकंप का सामना करना पड़ा था. लगभग 2,500-3,000 जीवन खो रहे थे.

Chinchole, और, Malge, माने परिवार शहर में मुख्य व्यवसाय के घर हैं. राजशेखर Chinchole व्यापारी महासंघ के संस्थापक था. की वर्तमान अध्यक्ष उमरगा उमरगा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 (हैदराबाद पुणे) पर स्थित है. यहां के लोगों के लिए मुख्य आय स्रोत कृषि है. एक चीनी कारखाने अर्थात् vitthalSai चीनी को - ऑप फैक्टरी और निर्माण के तहत एक दो कारखानों है. उमरगा 2500 हेक्टेयर के एक एमआईडीसी है. के रूप में अच्छी तरह के रूप में उमरगा अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं, जो सीमा के लोगों के लिए benefecial भी चल रहा है.

"उमरगा तालुका" पानाकडे परत चला.